शादी अनुदान योजना क्या है, कैसे आवेदन करें, पूरी जानकारी

shadi anudan yojna

वर्तमान में अधिकतर राज्यों में शादी अनुदान योजना की शुरुआत की गई है। आपको बता दें क्योंकि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा नही चलाई गई है इसलिए हो सकता है आपके राज्य में इसे अलग नाम से जान जा रहा हो।

दरअसल शादी अनुदान की यह योजना राज्य सरकारों द्वारा चलायी जा रही योजना है, यही कारण है कि इसे के राज्यों में अलग नाम से शुरू करा है, जैसे कि - विवाह अनुदान, शादी अनुदान, बालिका अनुदान।

दोस्तों अगर आपके राज्य में भी यह योजना चलाई जा रही है और आप आप अपनी पुत्रियों का विवाह करवा रहे हैं, तो आप भी इस विवाह अनुदान की योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश सरकार की विवाह अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। आप सभी शायद इस बात की जानकारी होगी कि उत्तर प्रदेश सरकार ने shadi anudan योजना का शुभारम्भ कर दिया है।

इस Shadi Anudan योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवार की बेटियों को Vivah Hetu Anudan के तहत 51000 रुपये की सहायता उनके विवाह के लिए दी जायेगी।

तो दोस्तों अगर आपके परिवार में किसी लड़की की शादी होने वाली है तो आप शादी अनुदान योजना के अनुसार आर्थिक सहायता पा सकते हो।



Shadi Anudan योजना क्या है?

विवाह हेतु अनुदान या शादी अनुदान योजना राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजना में से एक है। इस अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों के विवाह में सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। शादी अनुदान कि यह योजना लगभग हर एक राज्य में चलाई जा रही है।

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही Shadi Anudan Yojana के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्न प्रकार हैं।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शादी अनुदान की इस योजना की शुरूआत 5 दिसम्बर 2016 को की गई थी।
  • इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की मदद करना है। इस योजना के तहत कमजोर वर्ग के लोगों की पुत्रियों के विवाह के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 51000 रुपये का अनुदान किया जायेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है, जहाँ पर आवेदनकर्ता शादी अनुदान का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
  • बालिका विवाह अनुदान की यह योजना शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोगों के लिए है। अनुदान योजना के अनुसार शहरी क्षेत्र के लोगों को 51,000 एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को 40,000 रुपये की सहायता प्रदान की जायेगी।
  • अनुदान की इस योजना को सफल बनाने के लिए कुछ नियम हैं जिनका पालन करना होगा। विवाह के दिन कुछ अधिकारी स्थिति का मुआयना करेंगे कि वाकई में शादी हो रही है।
  • विवाह की वीडियो बनाई जायेगी और जरूरत पड़ने पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अधिकारी को सूचित किया जायेगा।


विवाह अनुदान योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Shadi Anudan)

अगर आप शादी अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दें की उसके लिए आपको पहले अपनी योग्यता साबित करनी होगी। दरअसल हर राज्य सरकार ने विवाह अनुदान योजना के लाभार्थियों के लिए Eligibility Criteria बनाया है।

अगर आप निम्न शर्तों को पूरा करते हैं तो आप इस Shadi Anudan योजना के लाभार्थी बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की आपको कब इस योजना के लिए योग्य माने जायेंगे।

  1. इस Sadi Anudan Online योजना के लिए आवेदन सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसके अंतर्गत केवल अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग आदि शामिल हैं। 
  2. विवाह अनुदान योजना के अनुसार लड़की की उम्र 18 वर्ष एवं लड़के की उम्र 21 वर्ष होना आवश्यक है। 
  3. योजना के अनुसार लाभार्थी अगर ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो उनके परिवार की सालाना आय 46,080 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए, शहरी क्षेत्र के लाभार्थी के लिए यह सीमा 56,460 रूपए है।
  4. शादी अनुदान योजना के अनुसार केवल एक परिवार में एक बालिका ही इस अनुदान के लिए योग्य होगी, लेकिन अगर परिवार में दोनों संतान ही लड़की है तो दोनों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  5. योजना के अनुसार जरुरी है की लाभार्थी ने पहले किसी भी विवाह के लिए चलायी जा रही योजना से अनुदान न लिया हो।


विवाह हेतु अनुदान योजना के लिए जरुरी दस्तावेज (Required Documents for Vivah Anudan)

किसी भी सरकारी योजना में शादी अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए आपको फॉर्म भरना होता है। Shadi Anudan Online Form लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  1. आजकल किसी भी सरकारी योजना फॉर्म को भरने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसलिए शादी अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए भी आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। 
  2. विवाह अनुदान योजना के आवेदन करने के लिए आधार कार्ड के अलावा शादी का कार्ड भी जरूरी दस्तावेजों की सूची में शामिल है।
  3. जैसा कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया था कि यह योजना केवल आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय के लोगों के लिए ही है। इसलिए आपको अपने आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
  4. आपकी पुत्री जिसके विवाह के लिए आपको अनुदान चाहिए उसके नाम के बैंक एकाउंट और पासबुक की आवश्यकता होगी।
  5. आपको अपनी नागरिकता साबित करने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक होगा।
  6. इसके अलावा Shadi Anudan योजना के लिए आवश्यक जरूरी दस्तावेजों की सूची में जाति प्रमाण पत्र भी शामिल है।

शादी अनुदान योजना में आवेदन करने का तरीका (Shadi Anudan Online Registration)

अगर आप अपनी पुत्री की शादी के लिए इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, और यदि आप योजना के लिए योग्य हो और सभी जरुरी दस्तावेजों की पूर्ति करते हो तो आप आसानी से Shadi Anudaan के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

1. उत्तर प्रदेश सरकार की इस Shadi Anudan Yojna आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Shadianudan.Upsdc.Gov.In पर जाना होगा।

2. इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर एक ऑप्शन दिखेगा जहां लिखा होगा नया आवेदन करने हेतु क्लिक करें और उसके नीचे अलग अलग जाती वर्गों के नाम होंगे।

Shadi Anudan up

3. यहां पर आप जिस भी वर्ग में आते हैं आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको आवेदक का विवरण, शादी का विवरण वार्षिक आय का विवरण, एवं बैंक का विवरण भरना होगा।

सारी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट करना है। उसके बाद आपको Shadi Anudan UP योजना के आवेदन का Reference Number मिलेगा जिसे आपको एक जगह सेव करके या लिख कर रख लेना है।


शादी अनुदान आवेदन पत्र में संशोधन कैसे करें?

दोस्तों अगर आपने शादी अनुदान का फॉर्म भर दिया है, लेकिन उसे सबमिट नही करा है तो आप उसे आसानी से संशोधित कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से आप अपने द्वारा भरे गए Sadi Anudan के आवेदन पत्र को कैसे संशोधित कर सकते हैं।

1. आवेदन पत्र को संशोधित करने के लिए आपको सबसे पहले यू.पी. सरकार की शादी अनुदान ऑनलाइन फॉर्म के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट Shadianudan.Upsdc.Gov.In पर जाना होगा।

2. इसके बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पर बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे। इसमें आपको आवेदन पत्र संशोधन/फाइनल सबमिट करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

shadi anudan registration

3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल आएगा। यहां पर आपको आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की जानकारी भरनी होगी।

Vivah Anudan
  • जब आपने Application Form भरा था तब आपको एक Application Reference Number मिला होगा। आपको वह नंबर इस फॉर्म में भरना होगा।

  • उसके बाद आपको अपना बैंक एकाउंट नंबर भरना होगा जो आपने आवेदन पत्र में भरा था।

  • इसके बाद अपना पासवर्ड भरना है।

  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।

4. यह करने के बाद आपको अपना भरा हुआ आवेदन पत्र दिख जायेगा। इसमें आपको Edit के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आप जो भी संशोधन करना चाहते हैं वो कर सकते हैं। इसके बाद आपको Final Submit के बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह से आप अपने द्वारा भरे गए Shadi Anudan Online Form को संशोधित कर सकते हैं।


शादी अनुदान आवेदन पत्र की स्थिति कैसे जानें?

अगर आपने विवाह अनुदान के लिए आवेदन कर दिया है, तो यकीनन आप यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि आपके आवेदन पत्र की स्थिति (Shadi Anudan Status)  क्या है।

आपके आवेदन को स्वीकार किया गया है या नही यह सब जानकारी आप निम्न तरीके से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा।

2. Shadi Anudan Status Check करने के लिए आपको होमपेज पर आवेदन पत्र की स्थिति की नाम से एक ऑप्शन दिखेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Shadi anudan status

3. इसके बाद आपको एक नया पेज दिखेगा जिसमें आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है और फिर अपने एकाउंट नंबर या फिर रेजिस्ट्रेशन नंबर भरके सर्च के बटन पर क्लिक करना है।

Shadi anudan status check

4. बस इतना करने के बाद आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति की जानकारी आ जायेगी। आवेदन को स्वीकार एवं अस्वीकार करने एवं अगर उसमें कोई सुधार से जुडी सभी जानकारी आपको इस पेज पर दिख जायेगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने Vivah Anudan Status के बारे में जानकारी ले सकते हैं।


शादी अनुदान से संबंधित जानकारी के लिए फ़ोन नंबर

हमने इस लेख में शादी अनुदान ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका और अनुदान से सम्बंधित सभी नियम और शर्तें आपको बता दी है।

लेकिन अगर आपको और ज्यादा जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप सरकार ने हेल्पलाइन सेवाएं भी चालू कर रखी है।

Vivah Anudan के लिए हेल्पलाइन नंबर अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग प्रदान किये गए हैं।

वर्ग

हेल्पलाइन नंबर

सामान्य, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति वर्ग

1800 419 0001

अन्य पिछड़ा वर्ग

1800 180 5131

अल्पसंख्यक वर्ग

0522 2286 199

हमने इस लेख में Vivah Hetu Anudan से सम्बंधित अधिकतम जानकारी देने की कोशिश करी है। अगर अभी भी आपके मन में कुछ सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे साझा कर सकते हैं, अन्यथा Sadi Anudan Online Yojna से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर पर भी फ़ोन कर सकते हैं।

अगर आपको हमारे इस लेख से मदद मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

Leave a Comment

0 Shares
Tweet
Share
Share
Pin